2024 Tricks : इंस्टाग्राम रिल्स कैसे वायरल करे 10 बेस्ट तरीक़ा 2023

Join WhatsApp group Join Now

तो इसका सीधा जवाब है नहीं!  90% क्रिएटर्स ऐसे हैं जिनके बनाए हुए रील्स वीडियो इंस्टाग्राम के इतने बड़े कंटेंट के अम्बार में दब जाते हैं. अच्छे से अच्छे Reels वीडियो ऑडियंस तक अपनी पहुंच नहीं बना पाती है.

इसकी वजह है इंस्टाग्राम के एल्गोरिदम.  जो आप के बनाए हुए वीडियो कंटेंट को आगे बढ़ने ही नहीं देते?

आखिर इंस्टाग्राम के एल्गोरिदम स्कोर आपके बनाएं वीडियो कंटेंट से कोई दुश्मनी है?  नहीं ऐसा बिल्कुल नहीं है.  इंस्टाग्राम के किसी भी वीडियो को आगे दूसरों को सेलेक्ट करना है या नहीं इस बात से डिसाइड करते हैं कि उस वीडियो का Initial Response कैसा रहा है.

इस बारे में हम विस्तार से बात करेंगे आज के इस ब्लॉग आर्टिकल में तो इस आर्टिकल को लास्ट पढियेगा, क्योंकि इसमें मैं आपको बताने वाला हूं इंस्टाग्राम पर Reels वीडियो वायरल करने के 10 अमेजिंग तरीकों के बारे में.

इंस्टाग्राम रिल्स कैसे वायरल करे 10 बेस्ट तरीक़ा 2023

वैसे तो कुछ सोशल मीडिया के So Called जाने माने सलाहकार आपको बहुत सारे उल्टे-सीधे तरीके बताते होंगे जिनकी मदद से आप अपने इंस्टाग्राम reels को वायरल कर सकते हैं.  हो ना हो कुछ तरीके आपके लिए काम कर भी जाते है.  लेकिन कई बार उल्टे सीधे तरीकों का इस्तेमाल करना आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर हमेशा के लिए बैन भी लगा सकता है.

1. वीडियो पर Watermarks ना लगाएं

अक्सर हम अपने बनाए गए Reels वीडियो पर WaterMarks लगा देते हैं.  सच कहूं तो मैं खुद ऐसे वीडियोस को दुबारा repost करने से कतराता हूं जिन पर किसी भी प्रकार का वाटर मार्क लगा होता है.  यदि आप चाहते हैं कि आपके वीडियोस को ज्यादा से ज्यादा लोग अपने स्टोरी स्टेटस इत्यादि में लगाएं तो अपने Reels वीडियो पर वाटर मार्क लगाने की गलती भूल से भी ना करें.

कई बार आपके बनाए गए वीडियो बेहतरीन होते हैं लेकिन उन पर लगे हुए वाटरमार्क के कारण लोग उन्हें  दोबारा कहीं पोस्ट नहीं करना चाहते.

2. फनी ट्रांजिशंस का इस्तेमाल करें

इंस्टाग्राम की Transitions को यदि आप मास्टर कर लेते हैं. तो आपको इंस्टाग्राम पर Success हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता. अपने reels वीडियो में फनी ट्रांजिशंस का इस्तेमाल करना आपको अपने ऑडियंस के बीच पॉपुलर बनाने में बहुत ही ज्यादा हेल्प करेगा.

ऐसे में अपने वीडियो में ट्रांजिशंस का इस्तेमाल करना बिल्कुल ना भूलें, तभी तो आपके ऑडियंस आपके reels वीडियो को देखने के लिए हमेशा इंतजार करेंगे .

3. हाई क्वालिटी वीडियो अपलोड करें

जब कभी आप इंस्टाग्राम पर इस वीडियो अपलोड करते हैं तो इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि आप हाई क्वालिटी वीडियोस को यूज कर रहे हैं.  क्योंकि  हाई क्वालिटी वीडियोस को इंस्टाग्राम के Algorithms, Reels के सेक्शन में सबसे ऊपर Push करते हैं.

यदि आप चाहते हैं कि आपके रील्स वीडियो वायरल जाए तो हमेशा हाई क्वालिटी वीडियोस को यूज किया करें. ताकि आपके वायरल जाने की तैयारी में कोई कमी न रह जाए.

4. कम्युनिटी गाइडलाइंस का ख्याल रखें

जब कभी आप इंस्टाग्राम पर कोई भी वीडियो पोस्ट करते हैं तो हमेशा इंस्टाग्राम की कम्युनिटी गाइडलाइंस का ख्याल रखें.  क्योंकि यदि आप इंस्टाग्राम के किसी भी गाइडलाइन को तोड़ते हैं तो इंस्टाग्राम के algorithm आपके अकाउंट पर Ban लगाने के साथ-साथ आपके द्वारा क्रिएट किए जाने वाले कंटेंट की Reech को भी खत्म कर देगा.

इसलिए हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि आपके द्वारा क्रिएट किया जाने वाला हर एक कंटेंट इंस्टाग्राम की Community गाइडलाइंस को फॉलो करता हो और किसी भी प्रकार से उनके Privacy Policy का उल्लंघन नहीं करता हो.

5. पीक टाइम पर वीडियो पोस्ट करें

यदि आप चाहते हैं कि आपके द्वारा पोस्ट किया गया हर एक reels वीडियो वायरल जाए, तो हमेशा अपने वीडियो को पीक टाइम पर पोस्ट किया करें . पीक टाइम से मेरा मतलब है कि वह वक्त जब आपके ऑडियंस इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा एक्टिव होते हैं.

इंस्टाग्राम पर फ़ॉलोवर्स कैसे बढ़ाये 10 आसान तरीक़ा 2023

क्योंकि जैसे ही आप अपना reels वीडियो पोस्ट करेंगे आपके followers के feed में वह सबसे पहले show होगा.  और यदि Initial टाइम में वीडियो को बेहतर इंगेजमेंट मिल जाता है तो उस वीडियो के वायरल जाने के चांसेस भी बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं.

6. Reels वीडियो को वर्टिकली Shoot करें

प्रिंस वीडियो हमेशा वर्टिकल ही शूट किया करें 16:9 का रेशियो Reels वीडियो के लिए परफेक्ट होता है.  कई बार हम 4:2 के Ratio में भी reels वीडियो अपलोड कर दिया करते हैं लेकिन इस तरह के वीडियोस आईजी टीवी पर अच्छा परफॉर्म करते हैं.  लेकिन जब कभी reels की बात आती है तो हमेशा वर्टिकली शूट किए गए वीडियो बेहतर ऑडियंस इंगेजमेंट प्रोवाइड करते हैं.

7. कस्टम रील कवर बनाएं

हम इंस्टाग्राम पर इतने अच्छे से वीडियोस बनाकर अपलोड करते हैं लेकिन अपने वीडियो के लिए एक कवर बनाने पर बिल्कुल भी मेहनत नहीं करते.  यदि आप थोड़ी और मेहनत कर ले और अपने वीडियो के लिए एक Custom cover बनाकर अपलोड करें.  तो आपके Reels वीडियो के वायरल होने के चांसेस भी उतने ही ज्यादा बढ़ जाएंगे.

इसका मतलब यह नहीं है कि आप क्लिक Bet का सहारा ले.  हमेशा आपने वीडियो से रेलीवेंट कवर ही अपलोड किया करें नहीं तो यदि इंस्टाग्राम के एल्गोरिदम से आपकी हरकत को पकड़ लेता है तो आप के वीडियोस कभी वायरल नहीं हो पाएंगे.

8. ट्रेंडिंग Songs का इस्तेमाल करें

इंस्टाग्राम पर आए दिन बहुत सारे गाने ट्रेंड में आते रहते हैं.  कई बार तो मैं ट्रेंडिंग गानों से इतना परेशान हो जाता हूं कि reels को जैसे-जैसे स्क्रोल करते जाता हूं लगातार कई reels एक ही गाने के साथ आ जाते हैं.

हालांकि इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपको इन ट्रेनिंग सोंग्स का इस्तेमाल करके इस वीडियो नहीं बनाने है.  बेटर रिजल्ट्स के लिए आपको हमेशा जो भी ट्रेनिंग सॉन्ग चाहते हैं उन पर अपने नीचे अपने कैटेगरी से रिलेटेड इंस्टाग्राम रस बनाने हैं ताकि आप ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक अपनी पहुंच बना सके.

9. On Screen Caption का इस्तेमाल करें

अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग जब  इंस्टाग्राम पर रिलीज देखते हैं तो वह साउंड को म्यूट कर देते हैं.  ऐसे में यदि आप उस तरह के यूजर को टारगेट करना चाहते हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि आप जो Reels वीडियो बनाते हैं उसमें on screen caption का इस्तेमाल किया गया हो.

कई बार ऑनस्क्रीन कैप्शन वीडियोस को इतना ज्यादा इंटरेस्टिंग बना देते हैं कि users उसे बार-बार देखते हैं.  कई बार मैं खुद वीडियो को Skip करने के बाद वापस से जाकर उस वीडियो को चेक करता हूं क्योंकि उसके कैप्शन पर मेरी नजर पर चुकी होती है.

10. Hook add कर के Reels को इंट्रेस्टिंग बनायें

Hook  ऐड करने से मेरा मतलब है अपने रील्स वीडियो  और भी ज्यादा इंटरेस्टिंग बनाए. दिन भर में इंस्टाग्राम पर लोग हजारों इस वीडियो को स्क्रोल करते हैं.  लेकिन आपको यूजर को कुछ डिफरेंट डिलीवर करना है. आपको अपने रील्स वीडियो मैं कुछ ऐसा ऐड करना है जिससे वह शॉकिंग लगे या एक्साइटिंग साउंड करे.

Reels वीडियो को कुछ इस तरीके से बनाना है कि Viewers को ऐसा लगना चाहिए कि अगले कुछ सेकंड्स में कुछ एक्साइटिंग इंटरेस्टिंग या शॉकिंग होने वाला है.  ऐसे में users उसको लास्ट तक देखेंगे क्योंकि उन्हें पता है कि उन्हें कुछ इंटरेस्टिंग चीज देखने को मिल सकता है.

चलते-चलते :

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना अपने इंस्टाग्राम reels वीडियो को वायरल बनाने के 10  शानदार तरीकों के बारे में.  आपको यह तरीके कैसे लगे हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें. साथ ही यदि यह तरीके आपके लिए काम करते हैं तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर करना भी  बिल्कुल ना भूलें.

Join WhatsApp group Join Now

Leave a Comment