इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक कब और कैसे मिलता है ?

 

इतने सारे एक्टिव यूजर्स होने के कारण इंस्टाग्राम पर अपनी एक अलग पहचान बनाना निश्चय ही एक मुश्किल काम हो सकता है. हां इस भीड़ में सबसे अलग देखने का एक तरीका है वह है इंस्टाग्राम अकाउंट पर Blue tick का लग जाना.

 

Blue Tick इंस्टाग्राम पर एक तरह का Verification Badge है जो आपके Username के ठीक आगे दिखाई देता है. Blue Tick यह दर्शाता है कि आपका अकाउंट Authentic है और किसी Notable Person, Business, Organization  इत्यादि से Belong करता है.

 

 

यदि आपके अकाउंट के आगे  blue tick लगा हुआ है तो इससे आपके Reach, Engagement और Credibility इजाफा होता है. हालांकि आपके अकाउंट की रीत ग्रेडेबिलिटी और इंगेजमेंट को बढ़ाने का एकमात्र तरीका सिर्फ ब्लूटिक लेना नहीं है.  बल्कि इसके अलावा और भी बहुत सारे तरीके हैं जिसके जरिए आप अपने अकाउंट को Grow कर सकते हैं.

 

यदि आप इंस्टाग्राम पर एक Strong Community Build करते हैं जो आपके साथ इंगेज्ड रहती है, कंसिस्टेंसी के साथ हाई क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करते हैं इसके साथ ही इंस्टाग्राम के फीचर्स जैसे Hashtags, IGTV, Reels, Instagram Story का इस्तेमाल करना आपके काम के ग्रोथ के लिए बेहतर कदम साबित हो सकता है .

 

कुल मिलाकर देखें तो ब्लूटिक का होना अकाउंट की growth में काफी ज्यादा हेल्प करता है. लेकिन आप Blue tick कैसे ले सकते हैं? इसका प्रोसेस बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए आपको कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को मीट करना होगा :

 

क्या आप Bluetick के लिए Eligible है ?

 

  • आपके ढेर सारे  Instagram followers होने चाहिए
  • कम से कम 6 महीने से आप इंस्टाग्राम के active user होने चाहिए
  • आपके पास एक Verified email और फोन नंबर होना आवश्यक है
  • एक प्रोफाइल फोटो का होना भी necessary है
  • इसके अलावा आपका एक complete descriptive bio होना चाहिए

 

यदि आप ऊपर दिए गए criteria को मीट करते हैं तो आप इंस्टाग्राम पर वेरिफिकेशन बैच के लिए request कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास इंस्टग्राम App आपका होना जरूरी है.  यदि आपके फोन में इंस्टाग्राम ऐप नहीं है तो सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टाग्राम एप को डाउनलोड करें.

 

उसके बाद नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

step 1: Login कर के अपने प्रोफाइल पर जाएं

step 2: टॉप राइट कॉर्नर पर दिए गए 3 लाइनों के ऊपर क्लिक करें

step 3: सेटिंग को सेलेक्ट करें

step 4: इसके बाद एक अकाउंट के ऊपर टाइप करें

step 5: सामने रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन पर टैप करें

step 6: अब डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अपने Gov Issued आईडी कार्ड्स को अपलोड करें

 

Eligibility criteria को पूरा करना और वेरिफिकेशन बैच के लिए Request करना एक अच्छी शुरुआत है. नीचे मैं आपके साथ कुछ  additional steps शेयर कर रहा हूं जिन्हें फॉलो करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के आगे  blue tick लगाने के संभावनाओं को और भी ज्यादा boost कर सकते हैं:

 

Bluetick मिलने की सम्भावना को कैसे बढ़ाएं?

 

  • Consistency के साथ high quality पोस्ट डालते रहे जो आपके नीच या industry से रिलेटेड हो
  • अपने  followers के साथ हमेशा  engage रहें और उनके कमेंट एंड मैसेज का जवाब देते रहे
  • दूसरे वेरीफाइड अकाउंट के साथ collaborate करें ताकि आपकी reach और engagement और भी ज्यादा बढ़ सके
  • Relevant हाउस टैक्स का इस्तेमाल करना तो बिल्कुल भी मत भूले

 

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि इंस्टाग्राम के सभी अकाउंट को वेरीफाई नहीं किया जा सकता है. और वेरीफिकेशन प्रोसेस में काफी ज्यादा समय भी लगता है. साथ ही यदि कोई अकाउंट इंस्टाग्राम के Guidelines & Rules का पालन नहीं करता है तो उस अकाउंट से ब्लूटिक को हटाने का अधिकार भी इंस्टाग्राम अपने पास रिजर्व रखती है.

 

छोटे बिजनेस, Celebrity जिनके बहुत ज्यादा Followers नहीं है. उनके ब्लू टिक हासिल करना बहुत ही मुश्किल काम होता है. हालांकि यदि आप दृढ़ निश्चय के साथ इंस्टाग्राम पर काम करते हैं निरंतर अच्छे-अच्छे पोस्ट डालते हैं और अपने Followers के साथ इंगेज रहते हैं तो आपके लिए ब्लूटिक का सफर दूर नहीं है.

 

सोशल मीडिया एजेंसी कैसे प्रोवाइड करती है ब्लू टिक?

 

दुनिया भर में बहुत सारी सोशल मीडिया एजेंसीज है जो  SMM service के नाम पर ब्लू टिक बेचने का गोरखधंधा करती है. यह एक तरह से इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के algorithms के साथ खेलने का काम करती है.  जब आप इस तरह की किसी एजेंसी के साथ contact करते हैं, जो पैसे लेकर ब्लूटिक दिलवाने का दावा करती है. तो आप एक तरह से बहुत बड़ा रिस्क भी ले रहे होते हैं.

 

आखिर यह सोशल मीडिया एजेंसीज ऐसा क्या करती है कि किसी को भी ब्लूटिक दिलवा देती है. इनका फंडा भी कोई अलग नहीं है.  यह सबसे पहले आपकी  take brand building करती है.  यदि आपकी कोई खुद की कंपनी है तो उस कंपनी के नाम से आपकी fake publicity करवाती है.

 

आखिर कैसे होता है यह सब?  जितनी भी मार्केटिंग एजेंसी है वह देश और दुनिया की लीडिंग मीडिया हाउसेस के साथ भी contact में होती हैं.

 

यह मार्केटिंग एजेंसी आपसे पैसे लेकर आपकी कंपनी की प्रेस रिलीज इन मीडिया हाउसेस के जरिए Publish करवाती है. मीडिया वेबसाइट पर पब्लिश होते ही सर्च इंजन इन प्रेस रिलीज को इंडेक्स कर लेती है.

 

अब हम बात करते हैं फेसबुक या इंस्टाग्राम द्वारा blue tick दिए जाने के procedure के ऊपर.  तो जब कभी आप इंस्टाग्राम पर ब्लूटिक लेने के लिए अप्लाई करते हैं तो इंस्टाग्राम की टीम आपके प्रोफाइल को Review करती है.  वह देखती है कि आप सच में कोई सेलिब्रिटी या ब्रांड है या फिर नहीं.  इसके लिए आपके बारे में गूगल सर्च किया जाता है.

 

अब क्योंकि पैसे देकर आपने अपने बारे में बड़ी-बड़ी न्यूज़ वेबसाइट पर आर्टिकल छपवा रखी है ऐसे में इंस्टाग्राम  की टीम को यह Believe हो जाता है कि आप कोई बड़े सेलिब्रिटी है और इसी आधार पर इंस्टाग्राम आपको  blue tick प्रोवाइड कर देता है.

इस तरीके से पैसे के बल पर Blue tick का गोरखधंधा भी जोर शोर से चल रहा है. अब यह आपके ऊपर है कि आप कौन से तरीके से  blue tick हासिल करना चाहते हैं.